सीएम को मिला बड़ा आश्वासन, हिमाचल में 200 करोड़ से लगेगा इथेनॉल संयंत्र

हिमाचल में हिंदुस्तान पेट्रोलियम के माध्यम से 200 करोड़ रुपए के निवेश से 200 किलोलीटर क्षमता का इथेनॉल संयंत्र स्थापित किया जाएगा और इसके साथ  60 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से स्टेट ऑफ  आर्ट मॉडर्न अस्पताल भी बनाया जाएगा। दिल्ली में रविवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से मुलाकत के दौरान केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने यह आश्वासन दिया है। इथेनॉल संयंत्र द्वारा अनाज से इथेनॉल बनाया जाता है, जिसे पेट्रोल और डीजल में मिश्रित करने से प्रदेश में वाहनों से उत्सर्जित प्रदूषण में कमी आएगी। इससे प्रदेश में पर्यावरण संरक्षण में सहायता मिलेगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने रविवार को दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। वह रविवार सुबह शिमला से दिल्ली गए।  उनका दिल्ली जाने का पूर्व निधारित कार्यक्रम था और वह मंगलवार को वापस लौटेंगे।

  कोरोना महामारी की दूसरी लहर में सीएम जयराम  ठाकुर पहली बार दिल्ली गए हैं। दिल्ली में उनकी केंद्रीय नेताओं के साथ कई विषयों पर चर्चा हो रही है। अमित शाह से उन्होंने सरकार और संगठन के मसलों को लेकर चर्चा की, वहीं प्रदेश के राजनीतिक हालातों के बारे में भी बताया। उन्होंने कोरोना में प्रदेश के हालातों की जानकारी दी और केंद्र सरकार से और मदद की दरकार बताई। आने वाले समय में उपचुनाव और राजनीतिक हालातों पर भी अमित शाह को फीडबैक दिया गया है। दिल्ली में अमित शाह से मुलाकात से पहले उन्होंने पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से मुलाकात की और उनसे राज्य में कोविड की वर्तमान स्थिति पर चर्चा करते हुए राज्य को इस महामारी से लड़ने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार का आभार व्यक्त किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्रीय मंत्री ने राज्य के लिए 1000 डी-टाइप ऑक्सीजन सिलेंडर स्वीकृत किए हैं, जिनमें से 500 सिलेंडर प्रदेश को मिल चुके हैं जबकि 500 शीघ्र पहुंच जाएंगे। प्रदेश के अस्पतालों में स्थापित करने के लिए आधा टन क्षमता वाले 10 क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंक और कारपोरेट सामाजिक दायित्व निधि के अंतर्गत प्रदेश को 300 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मिलेंगे, जिससे प्रदेश की ऑक्सीजन क्षमता को बल मिलेगा। यदि आवश्यकता हुई तो शीघ्र ही बी-टाइप ऑक्सीजन सिलेंडर खरीदने के प्रयास किए जाएंगे। मुलाकात के दौरान केंद्रीय मंत्री ने राज्य के लिए 60 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से स्टेट ऑफ  आर्ट मॉडर्न अस्पताल और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के माध्यम से 200 करोड़ रुपए के निवेश से 200 केएल क्षमता का इथेनॉल संयंत्र स्थापित करने का आश्वासन दिया है। मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव जेसी शर्मा  तथा उप आवासीय आयुक्त पंकज शर्मा बैठक में मुख्यमंत्री के साथ उपस्थित थे।

आज जेपी नड्डा से करेंगे मुलाकात

जयराम ठाकुर सोमवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा से मुलाकात करेंगे।  नड्डा से हिमाचल के  हालातों पर चर्चा होगी। सूत्रों के अनुसार यहां पर राज्य चुनाव आयोग में भी नियुक्ति की जानी है, जिसके लिए हरी झंडी दिल्ली से लाई जाएगी। मंत्रियों के रिपोर्ट कॉर्ड पर भी नड्डा से बातचीत होगी साथ ही तीन उपचुनावों को लेकर भी वहां रणनीति बनाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.