उत्तर प्रदेश में पहली पॉड टैक्सी नोएडा एयरपोर्ट से फिल्म सिटी के बीच चलेगी। यीडा सिटी में चलने वाली इस पॉड टैक्सी के लिए यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने डीपीआर बनाने का काम भारत सरकार की संस्था इंडियन पोर्ट रेल एंड रोपवे कारपोरेशन को सौंपी है।

देश की पहली पॉड टैक्सी नोएडा एयरपोर्ट से फिल्म सिटी के बीच चलेगी। नोएडा एयरपोर्ट से उड़ान शुरू होने के साथ ही यह ट्रैक पर दौड़ने लगेगी। फिल्म सिटी से नोएडा एयरपोर्ट के बीच मेट्रो कनेक्टिविटी को देखते हुए इंडियन पोर्ट रेल एंड रोपवे कार्पोरेशन लिमिटेड ने नोएडा एयरपोर्ट से फिल्म सिटी तक 14 किमी के बीच चलेगा ड्राइवरलेस पॉड टैक्सी के लिए मंगलवार को फाइनल डीपीआर यमुना अथॉरिटी में पेश कर दिया। यीडा के सीईओ डॉक्टर अरुणवीर सिंहने बताया कि इस डीपीआर को अब यीडा बोर्ड के समाने रखा जाएगा,वहां से मंजूरी मिलने के बाद इसको सरकार को भेजा जाएगा। सरकार से मंजूरी मिलने के बाद इस दिशा में काम आगे बढ़ेगा।

हर सेक्टर में ठहरेगी पॉड टैक्सी

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से फिल्म सिटी की दूरी करीब 5.5 किलोमीटर है, इसकी उपयोगिता बढ़ाने के लिए इसको यीडा के सेक्टरों में भी इसका ट्रैक ले जाने का सुझाव डीपीआर में दिया गया है। यीडा के सेक्टर 21,28,29,32 व 33 होते हुए नोएडा एयरपोर्ट से फिल्म सिटी के बीच चलेगी यह पॉड टैक्सी। इसका हर सेक्टर में ठहराव निर्धारित किया गया है ताकि दुनिया के किसी कोने से नोएडा एयरपोर्ट आने वाले किसी भी सेक्टर में अपने हिसाब से उतर सके।

दुनिया भर के पर्यटकों को रिझाएगा नोएडा

लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट की तरह दुनिया के चार देशों में ही एयरपोर्ट पर विमान यात्रियों के लिए पॉड टैक्सी की सुविधा मौजूद है। लंदन के अलावा दुबई, दक्षिण कोरिया व वर्जिनिया में एयरपोर्ट पर विमानयात्रियों की सहूलियत के लिए कनेक्टिविटी सुविधा देने के लिए प्रदेश सरकार के निर्देश पर नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों की सहूलियत के लिए यह सुविधा विकसित करने का निर्णय लिया गया है।

By Taniya Chauhan

सच्चाई जिसे आप देखना चाहते है