कांग्रेस (Congress) की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने पार्टी के संसदीय रणनीतिक समूह की बैठक बुलाई है और पार्टी में बड़े बदलाव की तैयारी चल रही है.

  • कमलनाथ हो सकते हैं कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष
  • सोनिया गांधी कांग्रेस की स्थाई अध्यक्ष बन सकती हैं
  • राहुल गांधी को संसद में पार्टी की कमान मिल सकती है

नई दिल्ली: साल 2024 में होने वाले लोक सभा चुनाव से पहले कांग्रेस (Congress) पार्टी में बड़े बदलाव की तैयारी चल रही है. कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने पार्टी के संसदीय रणनीतिक समूह की बैठक बुलाई है, जिसमें कई फैसले लिए जा सकते हैं.

कमलनाथ हो सकते हैं कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष

सूत्रों की मानें तो मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ नेता कमलनाथ (Kamal Nath) को बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है और उन्हें कांग्रेस पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष (Congress Party Working President) बनाया जा सकता है. बता दें कि कमलनाथ गांधी परिवार के करीबी नेताओं में शुमार किए जाते हैं और कई मौकों पर संकटमोचक साबित हुए हैं.

सोनिया गांधी बन सकती हैं स्थाई अध्यक्ष

कांग्रेस के संसदीय रणनीतिक समूह की बैठक में पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को स्थाई अध्यक्ष बनाया जा सकता है. बता दें कि साल 2019 में लोक सभा चुनाव में हार के बाद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने पार्टी अध्यक्ष का पद छोड़ दिया था. इसके बाद सोनिया गांधी पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष बनी थी, लेकिन अभी तक कांग्रेस को स्थाई अध्यक्ष का चुनाव नहीं कर पाई है.

राहुल गांधी को मिलेगी संसद में पार्टी की कमान

सूत्रों के अनुसार कांग्रेस 19 जुलाई से शुरू हो रहे संसद के मॉनसून सत्र से पहले अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Choudhary) की जगह राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को लोक सभा में पार्टी का नेता बना सकती है. हालांकि अभी इसका फैसला संसदीय रणनीतिक समूह की बैठक में किया जाएगा और यह इस बात पर भी निर्भर करेगा कि राहुल गांधी लोक सभा में पार्टी का नेतृत्‍व संभालने के लिए तैयार हैं या नहीं.

प्रशांत किशोर की सोनिया, राहुल और प्रियंका से मुलाकात

बता दें कि इससे पहले चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Prashant Kumar) ने मंगलवार को दिल्ली में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) से मुलाकात की थी. इस मुलाकात के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि प्रशांत किशोर 2024 में होने वाले लोक सभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के लिए बड़ी योजना तैयार कर रहे हैं. प्रशांत किशोर (Prashant Kumar) के साथ इन नेताओं की बैठक दिल्ली में एक कांग्रेस सांसद के आवास पर हुई, जहां मीटिंग में शामिल होने के लिए राहुल गांधी और प्रियंका गांधी पहुंचे थे. वहीं कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) वर्चुअली बैठक में शामिल हुई थीं.

By Taniya Chauhan

सच्चाई जिसे आप देखना चाहते है