Surya Grahan 2021 : सूर्य ग्रहण इन राशियों के लिए शुभ फलदायी, देखें आपकी राशि तो नहीं

   दिनांक 10.06.202 को ज्येष्ठ अमावस्या तिथि पर सुर्य ग्रहण लगने जा रहा है.
         यह भारतीय समयानुसार 13:42 – 18:41बजे तक रहेगा.
         यह सूर्यग्रहण उत्तर-पूर्व अमेरिका, यूरोप, उत्तरी एशिया और उत्तरी अटलांटिक महासागर में दिखाई देगा.
         इस सूर्यग्रहण को खंडग्रास, रिंग फिंगर अथवा वलयाकार सूर्य ग्रहण भी कहते हैं.
          यह भारत में नजर नहीं आएगा और इस कारण ग्रहण का सूतक काल मान्य नहीं है.
         ग्रहण के दौरान सूतक का विचार किया जाता है इस दौरान बहुत से ऐसे कार्य हैं जिन्हें करना वर्जित होता है.
         ग्रहण काल में मंदिरों के कपाट बंद कर दिए जाते हैं. पूजा पाठ और अन्य तरह के मंगल अनुष्ठान नहीं होते हैं.
         वहीं ज्योतिष शास्त्र की मानें तो राहु और केतु ग्रह की वजह से ग्रहण लगता है.
         ज्येष्ठ अमावस्या के दिन लगने वाला ग्रहण वृष राशि में लगने जा रहा है.
         इसका सभी राशियों पर निम्न प्रकार से प्रभाव रहेगा :
   मेष : ग्रहण काल के समय में आपको क्रोध अधिक आ सकता है गलत कार्य के लिए बदनामी भी सहनी पड़ सकती है धन का इस्तेमाल सही प्रकार से करें.

   वृषभ : वृषभ राशि में ग्रहण लग रहा है इस दौरान आपको अपने करियर और सेहत को लेकर बहुत ही सावधान रहना होगा अपनी ऊर्जा का सही दिशा में ही उपयोग करें.

   मिथुन : सूर्य ग्रहण के प्रभाव से आपको अकस्मात लाभ या हानि भी हो सकती है किसी भी प्रकार के अनैतिक और गैरकानूनी कार्यों से बचें और आर्थिक मामलों को लेकर सतर्कता बरतें.

   कर्क : इस दौरान आपका मन किसी चीज को लेकर अशांत रह सकता है यहां तक कि आप किसी को अपशब्द भी बोल सकते हैं इस अवधि में शांत रहें और धैर्य बनाए रखें आपको कार्यक्षेत्र में प्रतिद्वंदियों से सावधान रहने की सलाह दी जाती है.

   सिंह : इस अवधि में आप धर्म-कर्म के कार्य में रुचि लेंगे। आपके लिए अचानक से धनलाभ के योग बन रहे हैं हालांकि कुछ बातों का खास ख्याल रखना होगा किसी का अहित न करें और सभी से प्यार से बोलें.

   कन्या : सूर्य ग्रहण का असर आपकी सेहत पर पड़ सकता है इसलिए सेहत के मामले में बहुत सावधान बरते आर्थिक संकट की स्थिति हो सकती है मगर इस दौरान किसी से धन उधार लेने से बचें घर-परिवार में सुख-शांति को बनाए रखने का खास ख्याल रखें.

   तुला : इस दौरान जीवनसाथी का ध्यान रखें और जल्दबाजी में किसी भी प्रकार का निर्णय न लें तनाव और कलह की स्थिति से दूर रहने की कोशिश करें मन की शांति के लिए परोपकार का काम करने के बारे में सोचें.

   वृश्चिक : इस दौरान आपको संतान की तरफ से परेशानियों का सामना पड़ सकता है अपनी सेहत का खास ध्यान रखेंअपने आस-पास साफ-सफाई विशेष ख्याल रखें ग्रहण के समय मन में नकारात्मक विचार आ सकते हैं किसी का भी अपमान न करें.

   धनु : इस दौरान आपके ज्ञान में वृद्धि होगी धन की बचत करने में आप सफल होंगे सुनहरे भविष्य के लिए निवेश करने की योजना बनाएंगे विद्यार्थियों को सफलता पाने के लिए ज्यादा मेहनत करनी होगी.

   मकर : इस दौरान आपकी सेहत पर नकारात्मक असर पड़ सकता है इसलिए अपनी सेहत का खास ध्यान रखें इस अवधि में कोई भी निर्णय लेने से पहले उस पर दोबारा विचार अवश्य करें.

   कुंभ : इस अवधि में आपके मन में नकारात्मक विचार आ सकते हैं ऐसी स्थिति में खुद को पॉजिटिव बनाए रखें। क्रोध और अहंकार को छोड़ दें अपने शत्रुओं से सतर्क व सावधान रहें.

   मीन : इस अवधि में फैसला लेते वक्त सावधानी बरतें, क्योंकि इस दौरान आप कोई गलत फैसला ले सकते हैं वैवाहिक जीवन में जीवनसाथी की सेहत का खास ध्यान रखें। आपके साहस में वृद्धि होगी.
✡   आगे प्रभु इच्छा…
   प्रसन्न रहें, स्वस्थ रहें
   आन लाईन परामर्श उपलब्ध
   आगामी अंक : ज्ञान वर्धक प्रसंग
   आपकी समृद्धि की कामना सहित
   पुनः जय श्री गणेश

Leave a Reply

Your email address will not be published.