UP Board Exam 2021 : यूपी बोर्ड खुद अपडेट नहीं, कैसे अपलोड हो नंबर, छात्र परेशान

यूपी बोर्ड ने वर्ष 2021 की 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकृत छात्र-छात्राओं के वर्ष 2020 में हुई 11वीं की वार्षिक परीक्षा के नंबर तो मांग लिए, लेकिन वह खुद ही अपडेट नहीं है। ऐसे में 12वीं में विषय बदलने वाले हजारों विद्यार्थियों को परेशान होना पड़ रहा है। समस्या ये है कि जिन छात्रों ने अपने विषय बदलने को बोर्ड की वेबसाइट के माध्यम से आवेदन किया था उनके पूर्व के विषय के आगे संशोधित विषय का कोड तो दिखा रहा है लेकिन पूर्णांक पुराने विषय का ही है।

मसलन आतिश पटेल ने गणित (विषय कोड 131) से जीव विज्ञान (विषय कोड 153) कराया। गणित का पूर्णांक 100 होता है लेकिन वर्तमान में उसका विषय जीव विज्ञान है जिसका पूर्णांक 70  है। क्योंकि उसकी 30 अंक की प्रयोगात्मक परीक्षा हो चुकी है। अब प्रश्न ये है कि उनका अंक मौजूदा समय में कितने पूर्णांक में चढ़ाया जाए। 

वहीं, अमित पटेल का मामला ठीक उल्टा है। इन्होंने पहले जीव विज्ञान लिया था अब संशोधित विषय गणित है। यदि कोई छात्र अंग्रेजी (पूर्णांक 100) की जगह कंप्यूटर (लिखित परीक्षा का पूर्णांक 60) ले ले तो उसका अंक कितने पूर्णांक में दिया जाए। ये समस्या हाईस्कूल में भी है लेकिन 10वीं में सभी विषयों का पूर्णांक समान होने से कोई दिक्कत नहीं हुई।

विसंगति पर उठे सवाल
बोर्ड ने 12वीं के छात्र-छात्राओं के 11वीं के नंबर 28 मई तक अपलोड करने के निर्देश दिए थे। इसमें आ रही कठिनाई पर सहारनपुर के डीआईओएस ने सचिव यूपी बोर्ड को 25 मई को पत्र लिखकर कई बिंदुओं पर मार्गदर्शन मांगा है।
-2020 में 12वीं विज्ञान वर्ग से परीक्षा फेल होने के कारण 2021 की परीक्षा में कला वर्ग से आवेदन किया है। उसके कक्षा 11 के विषयों में भिन्नता है। ऐसी स्थिति में उनके कक्षा 11 के कौन से अंक चढ़ाए जाएं। 
-कक्षा 11 के बाद कक्षा 12 में विषय वर्ग बदला गया है। उसमें कक्षा 11 के अंक कौन से भरे जाएंगे। इसी प्रकार कृषि व पत्राचार शिक्षा के छात्रों की भी समस्या है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.